शुक्रवार, 9 अक्तूबर 2015

सबसे कीमती वस्तुएं ।

दोस्तो  धन को ही सबकुछ या सबसे कीमती न समझे धन तो सुख पाने का साधन है । पर धन ही सबकुछ नही है ।मगर  आज की दुनिया मे हर कोई धन के पीछे भाग रहा है ।और लोग धन को ही सबसे ऊचा स्थान देते है 'आपने अक्सर लोगो के मुह से यह सुना होगा _भैया पैसा हे तो सबकुछ है ।पर  एसा नही है मित्रो  कुछ चीजे इस संसार मे धन से भी जादा कीमती है या अनमोल है ।
समय _
समय बडा अनमोल है ।क्योकि समय का एक सेकिड भी चला जाने के बाद'हम  उसे किसी भी कीमत पर बापस नही पा सकते है ।जबकि लाखो रुपये खोने के बाद भी हम  उनहे फिर कमा सकते है ।केवल  ईसी कारण समय किमती है ।
स्वास्थ शरीर _
हमे अपने शरीर के विषय मे डॉक्टर कह दे 'की आपको कोई  बडा रोग है और जलदी उपचार नही हुआ तो आप मर सकते है ।तब हम  अपना शरीर बचाने के लिए कितना भी पेसा लगाने को तैयार हो जाते है ।और कहते है 'भैया जान है तो जहान है 'जिनदा रहेगे तो पैसा तो फिर भी कमा लेगे ।
आदमी_
हमे वास्तव मे रुपयो से अधिक कीमत लोगो की करनी चाहिए ।ब्यक्ती धन से अधिक  कीमती होता है । कुछ समय पसले दुनिया के एक सबसे अमीर  आदमी ने पत्रकार से बतचीत मे कहा था 'आदमी ही मनी को बनाता है 'पर मनी आदमी को नही बना सकती ।
रिस्ते -नाते _
संबंध रिस्ते नाते पैसे से नही खरीदे जाते है आदमी को स्यम बनाना पडता है ।
ज्ञान_
मित्रो नॉलेज मनी से भी बहुत कीमती वस्तू है ।उदा: जेसे आपके पास सौ रुपये है 'तो आप  उनका एक ही बार स्तमाल कर सकते है ।आपने सौ रु.का सामान ले लिया खत्म हो गए सौ रूपये ।
पर  आगर  आपके पास कोई जानकारी है  तो आप  उसका उपयोग हजार लाख बार भी कर सकते है । और  आप वह जनकारी हजारो लाखो लोगो को दे भी सकते है । और फिर भी वह जानकारी खत्म नही होगी । यही ज्ञान की खूबी है ।      मैने कही लिखा  देखा था _कि जनकारी ही पैसा है । यकीनन यह भी बिलकुल सही बात है ।

Seetamni@gmail. com
___________________________________________________________;_;;;______;;;__;:_________;;;;;:____

चूना उघोग, कम लागत, आधिक मुनाफा

  आज भारत मे 75 पैरेंट लोग पान में जो चुना खाते है।  इस चूने को बनाना और इस तरह की डिब्बी में भरकर बेचने वाले लोग भारी मुनाफा कमाई करते है।