शुक्रवार, 27 नवंबर 2015

सन कंट्रोल फिल्म 'कम लागत का व्यवसाय ।

सन कंट्रोल फिल्म _ यह कॉच पर चिपकाने वाली एक पोलेथिन होती है ।जो पोलिएस्टर फिल्म के नाम से भी जानी जाती है ।जिसका उपयोग शीशे पर  इंसुलेशन करने के लिए किया जाता है । इस पोलेथिन को कॉच पर चिपकाने से सूरज की धूप से बचाव  के अलावा और भी फाएदे होते है ।जैसे शीशा रंगीन दिखना ' एवं फिल्म लगे कॉच से गाडी के अंदर से बाहर तो देखा जा सकता है पर बाहर से भीतर नही देखा जा सकता है ' फिल्म बाले कॉच का टूटने का चान्स भी कम रहता है ।टी . वी. लेपटॉप 'कंप्यूटर  आदि की स्क्रीनो पर फिल्म चढाने से अॉखे खराब होने से बचती है । इस फिल्म का सबसे अधिक  उपयोग बस 'ट्रक' जीप 'कार  आदि मोटर बहनो की बिन्डो स्क्रीनो पर किया जाता है ।शीशे पर यह फिल्म लगाने के बाद यह 3से5साल तक चलती है ।

सन कंट्रोल फिल्म लगाने का काम वेरोजगार युवाऔ के लिए रोजगार का एक  अच्छा बिकल्प हो सकता है । इसे बिलकुल कम लागत मेहनत से शुरू किया जा सकता है । इस काम के लिए विशेष स्थान की भी आवश्यकता नही पडती युवा चाहे तो वह ग्राहको के पास जाकर भी यह काम कर सकता है ।और चाहे तो पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकता है । किसी दूशरे काम के साथ भी इस काम को किया जा सकता है जैसे पेंटिंग 'आदि ।
शहरो के अलावा स्टेट हाइवे या नेशनल हाइवे रोडो के किनारे पर  इस सेवा इकाई को स्थापित करना अधिक फायदेमंद हो सकता है । क्योकि मोटर गडियो के शीशो पर फिल्म लगाने का काम एसे स्थानो पर  अधिक मिल सकता है ।जिससे अच्छा लाभ कमाया जा साकता है।
पोलिएस्टर पोलेथिन खरीदने के लिए शहरो के बाजारो मे पोलेथिन की थोक दुकानो पर संपकृ किया जा सकता है । जहॉ यह फिल्म बहुत ही सस्ते रेट पर मिलती है लगभग 10 रू वर्गफिट के हिसाव से मिलती है ।

इस फिल्म को कॉच पर लगाने का काम दो तीन दिन की ट्रेनिंग से सीख सकता है ।अपने घर पर कॉच पर फिल्म लगाने का अभ्यास करने से ' जिसमे कुछ फिल्म तो बेकार जाएगा । पर फटाफट काम करने का तरीका मिल जाएगा । जिससे गाडीऔ बाले ग्राहको को काम कराने के लिए देर तक  इंतजार नही करना पडता ।
यह काम करने का बिलकुल सरल तरीका है । सबसे पहले स्प्रे से कॉच को धोया जाता है इसके बाद साफ कपडे से पोछा जाता है ' कॉच सूखने के बाद  इसके आकार की फिल्म काटकर साबधानी से कॉच पर चढा दी जाती । बस  इतनी सी कारीगरी है इस काम मे और  इसी के पैसे देता है ग्राहक ।
Seetamni@gmail. com
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

कोई टिप्पणी नहीं:

चूना उघोग, कम लागत, आधिक मुनाफा

  आज भारत मे 75 पैरेंट लोग पान में जो चुना खाते है।  इस चूने को बनाना और इस तरह की डिब्बी में भरकर बेचने वाले लोग भारी मुनाफा कमाई करते है।