सोमवार, 16 नवंबर 2015

दुनियॉ के सबसे धनी देश और गॉव ।

इस वर्ष के अॉकडो के अनुशार विश्व मे सबसे अमीर देश 'कतर' को माना जा रहा है ।
कतर राज्य _अरब प्रायद्वीप के उत्तर पूर्वी तट पर स्थित  एक छोटा दीप है ।इसके दक्षिण मे साऊदी अरब  एवं तीन तरफ  फारस की खाडी है । इस देश मे प्रति व्यक्ति आय  एक लाख डालर के लगभग है । जो अन्य देशो के मुकावले मे सबसे अधिक है । इसलिए आज कतर को दुनियॉ का सबसे अमीर देश माना जा रहा है ।  इस देश के धनी होने का कारण यहॉ तेल  और गैस के भडारो का होना है । कतर ' संसार के सबसे बडे तेल निर्यातक देशो मे दूशरे नं का तेल निर्यातक है । इस देश की राजधानी 'दोहा ' है । देश की भाषा अरबी एवं धर्म स्लाम है । इस देश मे राजशाही सरकार है । कतर' का मोषम ठंडा है । कतर ' का क्षेत्रफल 11437 वर्ग  किलो मीटर  एवं  जनसंख्या  18 लाख के लगभग है । प्रथम  विश्व युद्ध के बाद कतर 'ब्रटेन के आधीन हो गया था । जो सन १९७२ मे आजाद हुआ । अब कतर विकाश मे संसार मे सबसे आगे है ।

दुनियॉ का सबसे अमीर गॉव _ विश्व का सबसे धनी गॉव चीन मे है ।जहॉ प्राति व्यक्ति सालाना आय 80 लाख रूपये के आसपास है । यह गॉव  आर्थिक विकाश मे दुनियॉ मे शहरो से भी आगे है ।

भारत मे दो गॉव  एसे है ।जो देश मे सबसे धनी माने जा रहे । पहला हिमाचल प्रदेश का 'कोटगढ' गॉव है । और दूशरा गुजरात का 'धर्मज ' गॉव है । ए दोनो गॉव पूरे देश मे सबसे अमीर माने जा रहे है ।
कोटगढ_ यह गॉव हिमाचल प्रदेश मे है । इस गॉव के हर  आदमी की सलाना आय ' देश की ओसत  आय से पॉच गुना अधिक है । जिसका राज़ यह है कि यहॉ विदेशी नश्ल के सेव के बाग है । जिनहे 70 साल पहले एक  अमरीकि पादरी ने लगवाए थे । इस गॉव के लोगो की आय का साधन सेवो का व्यपार है ।

धर्मज गॉव _ इस  समय गुजरात के आनंद जिले के इस देहात को देश का सबसे धनी गॉव कहा जा रहा है । इस गॉव की आबादी 11000 के लगभग है । इस गॉव मे 14 बैके है । जिनमे 1000 करोड रूपये जमा होने की खबरे मिल रही है । इसका कारण इस गॉव के हजारो लोग विदेशो मे काम धंदा करते है ' यहॉ के N.R.I. दुनियॉ के देशो से धन कमाकर गॉव की बैको मे जमा करते है । इस गॉव के 65 परिवार  अॉस्टेलिया मे रहते है एवं 200 कनाडा मे व 300 परिवार के करीव  अमेरिका मे है ।और कुछ लोग  अन्य देशो मे भी है ।
धर्मज गॉव के घरो के सामने महगी कारे खडी नजर  आने से यह  अंदाजा लगता है कि यहॉ के लोग 'एस' की जिंदगी जीते है ।
Seetamni@gmail. com
_____:::::;;______;;:;:________________:::::::__;______

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...