शुक्रवार, 25 मार्च 2016

सब्जी के खर्च की पूरी बचत ।

सब्जियों पर होने वाले खर्च की पूर बचत कैसे करें ।
बडे बूढे बताते है कि आज से 60_70 साल पहले भारत के गांवो मे साख सब्जियों का व्यापार नहीं चलता था ।सब्जी जैसी साधारण चीज़ को व्यापार की वस्तु ही नही समझा जाता था । उस समय गाँव दिहातो मे न तो कोई सब्जियां बैचता था और न कोई खरीदता था । इसका मतलब यह नही है कि उस जमाने मे लोग सब्जियां नही खाते थे ' वल्कि उस समय  आज से जादा पोषक सब्जियां भरपूर खाईं जातीं थी 'और मुफ्त मे उपलब्ध होतीं थीं । उस जमाने मे गाँव के लोग अपनी जरूरत के लिए साख सब्जियां खुद ही पैदा करते थे ।गाँव के हर घर मे कुछ न कुछ सब्जी जरूर लगी होती थी ' किसी घर के आँगन के कोने मे सेम या तुरई की बेल होती थी तो किसी घर के पिछवाडे बेंगन के पौधे लगे होते थे ।एवं गाँव के चौराहों के किनारे सहजन के सार्वजनिक पैड होते थे । इस तरह गाँव के लोग आपस मे एक दुशरे पडोसी से मुफ्त मे सब्जियों का आदान प्रदान करके काम चलाते थे । सब्जियों की सिंचाई घर के स्नान घर के पानी से होती थी । केवल गरमी के मौसम मे थोड़ी सी सब्जी की परेशानी होती थी । तव  अरहर ' मूग ' मसूर ' आदि की दालों से ही काम चलाते थे ।
सब्जी एक एसी चीज है जिसका उपयोग हर घर मे रोज होता है ' दिन मे दो बार सुबह और शाम ।अगर  आदमी दिन मे दो बार सब्जियां खरीदेगा तब  उसकी आधी कमाई तो सब्जियां खरीदने पर ही खर्च हो जाएगी । उपर से एकाध घंटे समय भी खराब होगा । इकट्ठा सब्जियां खरीद कर रखने से सब्जियां खराब हो जाती है ।
दुशरे बाजारू सब्जियां रसायनो के उपयोग से पैदा होतीं हैं । यहाँ तक की कददूदार सब्जियों के फलों को दबा के इंइंजेक्शन लगाकर जल्दी बढाया जाता है , जो न खाने मे स्वादिष्ट लगते है और न स्वास्थ्य बर्धक होते ।एसी केमिकल युक्त सब्जियां खाने से बीमारियां पैदा होती है ' जिनके इलाज पर भी भारी रूपये खर्च होते है ।
सयय ' शरीर' एवं धन की पूरी पूरी बचत के साथ रोजाना हरी ताजी साख भाजी  मुफ्त मे पाने का सबसे अच्छा विकल्प यह है कि अपनी जरूरत के हिसाब से सब्जियां घर पर ही पैदा की जाए । यह काम बिल्कुल आशान है 'सब्जियों के बीज भी आसानी से बहुत ही कम कीमत मे मिलते है जिन्हें खरीद कर घर के स्नान घर के पास लगाए जा सकते है ।जगह न होने पर भी सब्जियों के पौधे गमलो मे लगाए जा सकते है । सहजन के पेड़ भी घर के पास खाली जमीन पर लगाए जा सकते है ' सहजन  एक  एसा औषधीय पेड़ है जिसके तने ' पत्ते ' फूल ' फल्लियां सभी सब्जी बनाने के काम  आते है । जो स्वादिष्ट होने के साथ ही गुणकारी भी होते है ।
🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏🍏
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
Seetamni@gmail. com
🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆🍆

कोई टिप्पणी नहीं:

चूना उघोग, कम लागत, आधिक मुनाफा

  आज भारत मे 75 पैरेंट लोग पान में जो चुना खाते है।  इस चूने को बनाना और इस तरह की डिब्बी में भरकर बेचने वाले लोग भारी मुनाफा कमाई करते है।