मंगलवार, 1 नवंबर 2016

कर्कस पत्नी को कैसे सहें ।

कोयल का रूप भले ही काला होता है पर  उसका कुहू कुहू का मीठा स्वर कर्णप्रिय होता है । वही कुछ सुन्दर रूप वाली औरतें होती है ' जिनका स्वभाव कर्कस होता है एसी औरतो का कर्कस स्वर सुनकर सामने बाले आदमी के माथे पर बल पड जाते है और दिमाग का पारा चढ जाता है ' कर्कस वाणी के बॉण सीने मे जहर मे बुझे बॉणो की तरह लगते है ।एसी नारीयो के बचन दूशरे लोग तो यह सोचकर सहन कर लेते है की _तुल्सी इस संसार मे तरह तरह के लोग है सबसे हिल मिल चलो नदी नाव का संजोग है । पर  उन लोगो का क्या हाल होता होगा जो लोग कर्कस  औरतों के पती होते है ' आखिर वह लोग  इन  औरतो के साथ कैसे जीवन जीते होगे ' शायद यही सोचकर की _ किसी को मुकम्ल जहाँ नहीं मिलता ' किसी को जमीं नही मिलती तो किसी को आसमां नही मिलता " ।
सुकरात की पत्नी_ सुकरात की पत्नी बहुत कर्कस स्वभाव की औरत थी । दिन भर मेंडक की तरह टर्राती ही रहती थी । सुकरात  उसकी बातो पर ध्यान ही नही देते थे । सुकरात से मिलने आने वाले कई लोगों ने सुकरात से कहा_की आप  अपनी पत्नी को कैसे सहते है ' आप  इसे छोड क्यों नही देते । इस बात पर सुकरात कहते थे की नही वह  उनका मनोरंजन है ।
लेखक की पत्नी _ एक लेखक की पत्नी ने उस लेखक की पांडूलिपी जानबूझ कर चुल्हे मे जला दी । इस बात पर  उस महान लेखक ने अपनी पत्नी से कुछ भी नही कहा और तुरंत  अपनी कलम कागज लेकर दूशरी लिपी तैयार करने मे जुट गया ' कुछ दिन की मेहनत के बाद  उस लेखक ने वही दूशरी पांडू लिपी तैयार कर ली ।इसके बाद वह पत्नी अपने किए पर बहुत पछताई और  उसने जीवन मे फिर कभी एसा ना करने की कशम भी खाई ' और लेखक के काम मे उसकी मदद भी करने लगी थी ।
हम  अपने समाज मे एसी कर्कम  पत्नीओ को भी देखते है वह जो भी बोलतीं है ऊँटपटाँग  और गाली गलोच के साथ ही बोलतीं है । जिस पर  उनके पती कहते है_अरी भागवान शुभ -शुभ बोल ।
एसी वांणी बोलिए मन का आपा खोए '
औरन को शीतल करें आपहु शीतल होए " _ रहीम 
📣📢📣📢📣📢📢📢📢📢📢📣📣📢

1 टिप्पणी:

Anil Sahu ने कहा…

वाह! जसवंत जी. अच्छा उदाहरण दिया है.

चूना उघोग, कम लागत, आधिक मुनाफा

  आज भारत मे 75 पैरेंट लोग पान में जो चुना खाते है।  इस चूने को बनाना और इस तरह की डिब्बी में भरकर बेचने वाले लोग भारी मुनाफा कमाई करते है।