संदेश

March 30, 2016 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

किसान सुविधा ' एप एक वरदान ।

चित्र
किसान सुविधा ' एप्लीकेशन
भारत के किसनो  के लिए भारत सरकार का एक वरदान ' किसान सुविधा 'एप है ।इस  एप को PM मोदी ने 27 मार्च2016 को लान्च किया है ।इस  एप मे किसानो के लिए हर तरह की कृषि संबंधी जानकारी अॉनलाइन  उपलब्ध होगी ।यह  एप किसानो के लिए एक बहुत बडी उपलब्धि है ।
किसान सुविधा ' एप 7.26MBका है ।जिसे इंटरनेट पर  एप स्टोर  से मुफ्त मे डाउनलोड किया जा सकता है ।यह  एप हिंदी एवं इंग्लिश दोनो भाषाओं मे है ।इसे चलाना भी बिलकुल सरल है ।
किसान सुविधा ' एप भारत सरकार के कृषि मंत्रालय एवं किसान कल्याण विभाग संचालित किया गया है ।


बचत कैसे करें ' राज़ की बातें !

समाज मे अक्सर यह देखा जाता है की लोगों की आय मे बढोत्री होने के साथ ही उनके खर्च भी बढते जाते है । और बचत के नाम पर  एक पैसा भी नहीं बचता ।एवं लोगों का कहना होता है कि पता ही नही चलता सारा पैसा कहाँ चला जाता है ।इस स्थित मे तो आदमी कमाते कमाते मर ही जाएगा परंतु कभी भी बचत नहीं कर पाएगा । क्योंकि कमाई के चक्कर मे वह कभी समय निकाल कर फुरसत मे बैठ कर यह नही सोचता कि आखिर उसका रूपया कहाँ और कैसे खर्च होता है ।अगर  आदमी इस सवाल का सही उत्तर खोज ले तो उसे बचत का राज़ पता चल जाएगा ।
बचत का राज़
हमारी सबसे बडी चूक या गलती यह है कि हम  अपनी हर छोटी बडी जरूरत को तुरंत पैसे से पूरा करते है । हम  अपनी सभी जरूरतों की पूर्ती के लिए एक मात्र धन का विकल्प अपनाते है । जबकि जरूरत पूरी करने के लिए धन के अलावा भी हमारे पास  अन्य कई विकल्प होते है ' पर वे जरूरत के समय हमारे दिमाग मे इसलिए नही आते क्योंकि  हमें अपनी जरूरत तुरंत पैसे से पूरा करने की पुरानी आदत होती है ।
बचत के दो गुप्त उपाय !
[1] जरूरत महसूस होने पर विचार करें 'और जरूरत को पहचाने की क्या सच मे यह जरूरी जरूरत है या फिर केवल मन की चाहत ह…