संदेश

April 9, 2016 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

धन का अभाव ' दुखद स्थिति ।

धन के अभाव मे मनुष्य की स्थिति एवं मानव व्यापार का इतिहासिक प्रमाण । राजा हरीशचंदृ की सच्ची कहानी ।
हरीशचंदृ अयोध्या का राजा था । जो महा दानी के नाम से प्रशिद्ध है । एक ऋषि ने छल से हरशचंदृ का सारा राज्य दान मे ले लिया और हरीशचंदृ के ऊपर कुछ धन का कर्ज भी मढ दिया ।
इस स्थिति मे हरीशचंदृ को अपना राज्य छोडकर ' अपनी पत्नी और बच्चे के साथ काशी जाना पडा । एवं ऋषि का बाकी धन का कर्ज चुकाने के लिए ' काशी के बाजार मे अपनी पत्नी तारा को बैच दिया ' जिस  आदमी ने तारा को खरीदा था वह  आदमी हरीशचंदृ के पुत्र को भी अपने साथ यह कहते हुए ले गया कि बछडा गाय के साथ ही जाता है ।पत्नी एवं बच्चे को बैचने के बाद भी जव कर्ज चुकता नही हुआ तो फिर हरीशचंदृ ने अपने आप को भी एक सूदृ के हाथो बैच कर ऋषि का रिण चुकाया । जिस आदमी ने हरीशचंदृ को खरीदा था वह आदमी काशी के मरघट का मालिक था ।और उसी मरघट मे हरीशचंदृ शव जलने का काम करता था । अपने मालिक के आदेश पर शव जलाने का कर वसूली करता था ।
इतिहास से अगर शिक्षा और प्रेरणा ही लेना है तो यह शिक्षा लो कि _एसी स्थिति होती है मनुष्य की धन के अभाव मे जहाँ एक राजा अप…

दुकान के ग्राहक कैसे बढाए ?

दुकान  ' सॉप   ' स्टोर अ
अपना खुद का स्वरोजगार ' एवं सबसे सुकून का काम दुकानदारी ही है ।इसलिए जयदातर लोग दुकान का काम करना पसंद करते है । बैठे बैठे कमाना हर किसी को पसंद होता है । पर इसके लिए दुकान स्थापित करना ही काफी नही है ।बाजार की प्रतियोगता मे दुकान का संचालन मायने रखता है ।जो ग्राहकों पर निर्भर है ।
ग्राहक  बढाने के उपाय ।


दुकान की सजावट मे कोई कमी नही होना चाहिए ' एसा होने पर ग्राहको पर नाकारात्मक असर पडता है 'जिस सेवा संबंधी उत्पादो की दुकान है ' उस सेवा से संवंधित सभी उत्पाद दुकान पर उपलब्ध होना जरूरी है ।ऊची क्वालिटी के ही प्रोडक्ट सॉप पर रखना चाहिए ' उत्पाद नही ' विश्वास बिकता है ।अतः दुकान के प्रति ग्राहको का भरोसा बढाए ।उचित दाम MRP रेट पर ही वस्तुएं बैचे ।दुकान पर आने वाले हर नए अगनतुक का लोंग या पानी से स्वागत करे 'ग्राहकों की छोटी मोटी सहायता करें ' जैसे पता वताना या कोई जानकारी देना आदि ।त्योहारों पर अपने ग्राहको को कलेंडर आदि उपहार दे ।स्टोर पर आने वाले हर नए उपभोक्ता पर अपने मधुर व्वहार से कुछ एसा जादू करें की वह हमेशा के लिए आप…