सोमवार, 31 अक्तूबर 2016

बैंक 'स्विफ्ट कोड ' की पूरी जानकारी ।

स्विफ्ट कोड " क्या है ? इसे कैसे और कहाँ से प्राप्त के करें ? 
इस विषय की पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है । 
बैक खाते का एक कोड होता है । IFSC कोड जिसके बारे मे सभी जानते है । यह कोड हर बैक ब्रांच का अलग होता है ।यह कोड  एक ही देश के अंदर एक बैक से दूशरी बैक के खाते मे रुपये भेजने के लिए उपयोग होता है । ifsc code का फुल फार्म ' इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम ' है ।
स्विफ्ट कोड swift code : यह कोड  एक देश से दूशरे देश की बैको के खाते मे मुद्रा ट्रांस्फर करने के लिए उपयोगी होता है । पर भारत मे हर बैक ब्रांच का अपना स्विफ्ट कोड नही होता है ।बडी बडी बैको जैसे sbi आदि के एक प्रदेश मे दो या चार शहरो की बैंको के ही यह कोड होते है । कुछ बैक जैसे icici बैक  आदि के तो एक प्रदेश मे केवल  एक ही शहर का स्विफ्ट कोड होता है । किसी भी बैक का स्विफ्ट कोड  उस प्रदेश मे उस बैक की किसी भी शाखा के खाते मे विदेशी धन डलवाने के लिए उपयोग किया जा सकता है ।
स्विफ्ट कोड ' पता करना _ इंडिया मे विदेशी मुद्रा अपने बैक खाते मे ट्रांस्फर करवाने वालो को इस 'स्विफ्ट कोड ' नामक मुशीवत की जरूरत पडती है । खास कर  इंडियन ब्लॉगरों को अपने बैक खाते मे गूगल एडसेंस का पेमेट पाने के लिए यह कोड जरूरी होता है । अपनी बैक शाखा का स्विफ्ट कोड जानने के लिए उस बैक के टोल फ्री कस्टमर केयर पर कॉल करके पता किया जा सकता है । यदि यहाँ से भी समश्या का हल ना हो तो फिर गूगल देवता की शरण मे जाओ इंटरनेट पर  एसी बहुत साइट है जो इंडिया के ही नही पूरी दुनिया की बैकों के स्विफ्ट कोड  उपलब्ध करातीं है ।
बैंकों के स्विफ्ट कोड पता करने के लिए एक बहुत अच्छी वेबसाइट है जिस पर यह कोड खोजना बहुत सरल है । इस साइट का लिंक  और होम पेज का फोटो हम नीचे दे रहे है ' पर यह साइट खोलने से पहले इसके बारे मे समझ ले क्योंकि आखिर विदेशी मुद्रा पाने का सवाल है ।
www.ifscswiftcodes.com यह साइट खोले ' होम पेज अने पर उसमे उपर स्विफ्ट कोड पर क्लिक करें ' अब आपके सामने जो पेज होगा उसमे एक बॉक्स होगा जिसमे चार छोटे बॉक्स होगें । उनमे से पहले बॉक्स पर क्लिक करें 'अब आपके सामने कंटरी लिस्ट होगी जिसमे से आपको अपना देश चुन कर स्लेक्ट करना है इसी तरह दूशरे बॉक्स मे अपनी बैक का नाम चुने ' तीशरे बॉक्स मे अपना प्रदेश चुने ' अब अंतिम चोथे बॉक्स मे आपको सिटी चुनना है ।जव आप इस बॉक्स पर क्लिक करेगे तो आपके सामने एक लिस्ट होगी जिसमे कुछ शहरो के नाम होगे ' एक शहर का एक नाम भी हो सकता है ' जहाँ तक इस लिस्ट मे आपके शहर का नाम नही होगा जहाँ आपका बैंक खाता है ' पर आपको चिंता करने की जरूरत नही है । अपने शहर के पास बाले शहर के नाम पर क्लिक करे ' लिस्ट मे एक ही शरह का नाम हो तो उसी पर क्लिक करे ' अब आपके सामने उस सिटी की कुछ बैंक शाखाओ के नाम होगे 'जिनमें से किसी भी एक पर क्लिक करें । अब आपके सामने नीचे बाले बडे बॉक्स मे पहले नं पर उस शाखा का स्विफ्ट कोड लिखा आएगा और भी उस शाखा की पूरी जानकारी इसमे से यह स्विफ्ट कोड ' नोट करैं 'और उस कंटरी को भेजें जहाँ से आपका पैसा आने वाला है । एक प्रदेश मे आपनी बैंक की किसी भी शाखा का स्विफ्ट कोड अपने खाते के लिए उपयोग किया जा सकता है ।

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...