बुधवार, 2 नवंबर 2016

मोवाइल सेट दस साल कैसे चलाए ।

🚪 मोवाइल फोन सेट 🚪
एक जमाना था जव सदेश भेजने के लिए कबूतर का उपयोग किया जाता था ।फिर वह दौर  आया जव संदेश पत्र डॉक से भेजे जाते थे ' डॉक से भेजे गए संदेश का जवाब आने मे दो सप्ताह तक का समय लगता था । आज हमारी खुशकिस्मती है कि अब हमारे हाथ मे विज्ञान ने मोवाइल नामक  एसा यंत्र दिया है जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने मे रहने वाले अपने अजीज से सीधे बात कर सकते है । और परदेश मे बसने बाले अपने प्रियजनो को वीडियो कॉल करके प्रत्यक्ष देख सकते है । विज्ञान की देन ' मोवाइल ' मनुष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ।
मोवाइल की कीमत_ आज बाजार मे 500 रू  मे भी मोवाइल मिल जाता है । पर  एक  अच्छा स्मार्ट मोवाइल फोन सेट बाजार मे 8 से 10 हजार रूपये के आसपास मिलता है । याने की एक आम  आदमी की महिने भर की कमाई के बराबर  एक नये मोवाइल की कीमत होती है ।
मोवाइल  आज हमारे जीवन का एक  अहम हिस्सा बन गया है और हर  आदमी का काम  इसके बिना नही चलता है ।पर  कोई भी मोवाइल सेट लापरवाही से चलाने पर  दो या चार महिने से जादा नहीं चलता और खराब हो जाता है फिर  उस सेट को कचडे मे ही फेंकना पडता है । नया मोवाइल लेने के लिए एक माह का वेतन खर्च करना पडता है ।
अगर मोवाइल फोन सेट का सही रखरखाव और  उसका सही तरीके से उपयोग किया जाए तो एक मोवाइल सेट दस साल से भी अधिक चलता है ।आइए जाने कैसे ?
1.पहली सावधानी मोवाइल जमीन या फर्स पर कभी भी नही गिनरा चाहिए ।
2.अपना मोवाइल कभी भी किसी दूशरे के हाथ मे नही देना चाहिए ।
3.बच्चों को गेट खेलने या छोटे बच्चों को गाना सुनाकर रोने से चुप करने के लिए भी मोवाइल देना उचित नही है ।
4.मोवाइल सेट नमी के प्रतिसंवेदनशील होता है इसलिए नम स्थान पर नही रखना चाहिए ' और ना गीले हाथो से मोवाइल पकडना चाहिए ।
5 अधिक गरम जगह जैसे खुली धूप  आदि गरम जगहो पर जादा देर तक मोवाइल रखा रहने पर  उसकी बैटरी फटने का डर होता है ।
6 मोवाइल की स्क्रीन हमेशा कार्टन के कपडे से ही साफ करना चाहिए इससे स्क्रीन पर खरौच नही पडते है ।
7 मोवाइल कभी भी रात भर या जरूरत से जादा समय तक चार्ज पर लगा नही छोडना चाहिए और ना कभी फुल चार्ज करना चाहिए 5% कम ही चार्ज करना चाहिए । बैटरी पूरी डिस चार्ज नही होने दे इससे पहले ही चार्ज पर लगाए । इन सावधानीयो से बैटरी लंबे समय तक चलतीं हैं ।
8 चार्ज पर लगा होने पर  नही चलाना चाहिए । वह गरम रहता है ' चलाने पर  और गरम हो जाता है ' जिससे उसकी कार्यक्षमता कम होती है ।
9. मोवाइल सेट मे खराबी आने पर उसकी कंपनी के रिपयरिंग सेंटर पर ही ठीक करवाना उचित होता है ।

" मोवाइल के प्रति सावधानी हटी ' की दुर्घटना घटी"

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...