सोमवार, 5 दिसंबर 2016

मोवाइल से पेमेंट करने के आसान तरीके ।

नोटबंदी के बाद भारत सरकार ने देश मे मुद्रा रहित लेनदेन के चलन को बढावा देने के लिए प्रयासरत है ।आज हर काम  अॉनलाइन होते जा रहे है । एसे मे डिजिटन मनी का चलन भी जरूरी है ।मुद्रा रहित लेनदेन बेहद  आसान है ।वस्तुएं और सेवाए लेने के बदले मे नगद रूपयो के स्थान पर क्रेडिट कार्ड और डेविट कार्ड से पेमेंट करने का चलन बहुत तेजी से बढ रहा है ।
📱 मोवाइल बैंकिंग _ यह मोवाइल से रूपये के लेनदेन का तरीका है ।जिससे हम  अपने बैक खाते मे जमा रूपये  घर बैठे किसी दूशरे ब्यक्ति के बैक खाते मे भेज सकते है ।मोवाइल से रूपये ट्रास्फर करने के प्रमुख्य तीन तरीके इस प्रकार है 1. USSD  सेवा 
2.UPIऐप
3. E _ वॉलेट
Ussd सेवा _ नेशनल यूनीफीड ussd प्लेटफार्म ' यह मोवाइल से रूपये भेजने का सबसे आसान तरीका है । जैसे हम  अपने मोवाइल का वैलेंस  आदि देखते है बिलकुल  उसी तरह से पैसे भेजने का तरीका है ।सबसे पहले अपने बैक खाते मे रजिस्टर मो . नंबर से *99# डायल करे और कॉल का बटन दबाए ।अब  एक सदेश  आता है जिसे ओके करना होता है इसके बाद दुशरे संदेश मे अपने बैक का नाम भरकर सेड करना होता है ' तीसरे संदेश मे सात विकल्प आते है पहले नं पर बैक बेलेंस चेक करने का विकल्प होता है ' चोथा विकल्प फंड ट्रास्फर का होता है ।इनमे से जो चाहे उस विकल्प का नं संदेश के नीचे दिये खाली स्थान मे भरे ओर सेड करे । इस तरह दिये गए निर्देशो का पालन  जल्दी जल्दी करना होता है । इस तरह नियमो के अनुसार ussd सेवा के जरिए हम रूपये ट्रास्फर भी कर सकते है और  घर बैठे अपना बैंक वेलेंस चेक भी कर सकते है यह बहुत  आसान है ।
ई_वॉलेट _ मोवाइल प्रीपेड वॉलेट  ऐप ' इस सेवा से अॉनलाइन पेमेंट करने के लिए हमे सबसे पहले अपने मोवाइल मे वॉलेट  एप डाउनलोड करना होता है ।यह  एप अलग  अलग प्रकार के होते है जिनमे से हमे अपनी सुविधा के अनुसार  एप चुनकर लोड करना होता है ।इसके बाद वॉलेट  एप पर  अपने ईमेल वा पासवर्ड के उपयोग से साइन अप करना होता है ' इसके बाद वॉलेट  एप से से रूपये का केशलेश पेमेंट करना आसान है ।
एयरटेल मनी _ एयरटेल मनी भी एक  एसा ही वॉलेड प्रीपेड है ।यदि हम  अपने मोवाइल मे भारतिय  एयरटेल का सिम कार्ड उपयोग करते है तो इसमे एयरटेल मनी खाता बनाकर  उसमे मनी लोड कराए और केशलेश पेमेंट करे ।पर  इस खाते से केश निकाला नही जा सकता । एयरटेल मनी खाते मे जमा धनराशी का उपयोग  अपने या किसी दुशरे के बैक खाते मे ट्रास्फर किया जा सकता है । इससे विल पेमेंट ' अॉनलाइन सॉपिंग ' मोवाइल रीचार्ज आदि का पेमेंट किया जा सकता हे है ।इस विषय मे और  अधिक जानकारी के लिए एयरटेल के कस्टमर केयर पर कॉल किया जा सकता है ।
UPI ऐप _ यूनीफीड पेमेंटस  इंटरफेस ' ऐप यह  ऐप केवल मोवाइल को सपोट करता है 'और  इस  ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता है ।इसके बाद  इस  ऐप को अपने बैक खाते से जोडना होता है' फिर  इस  ऐप पर  अपनी आईडी बनाई जाती है ।एवं मोवाइल पिन जेनरेट करना होता है ।और  इसे अपने आधार नंवर से भी जोडना होता है ।इसके बाद UPI ऐप से 50₹ से लेकर  एक लाख रूपये तक या इससे भी आधिक का मनी ट्रास्फर किया जा सकता है ।
💼👠👖👓⌚👕👒💄👞👟👓⌚👡👢👚👙👘👗⌚👝🎒💼👜

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...