शनिवार, 21 जनवरी 2017

नकली अॉवला केश तेल की सच्चाई ।

🍏अॉवला बहुत गुणकारी होता है । इसलिए अॉवला केश तेल को भी लोग बालो के लिए बहुत लाभदाक समझकर  इसका खूब उपयोग करते है 'खासकर महिलाए । पर लोग यह नही जानते की यह तेल बालो के लिए हानिकारक है ।और  इसका अॉवला से कोई संबंध नही है । क्योंकि अॉवला फल या अॉवले के पेड के किसी भी भाग मे तेल नहीँ पाया जाता है । जो केश तेल  अॉवला तेल के नाम से बाजार मे मिलते है वह सब नकली है ।
यह तेल कच्चे तेल जिससे केरोसिन  आदि बनते है ' इससे बनने वाले वहाइट  अॉयल मे कलर  और  अॉवला की कृत्रिम सुगंध  आदि मिलाकर रसायनो से तैयार होता है । यह तेल केरोसीन जैसे ज्वलनशील होते है । तभी तो यह बालो मे लगाने के कुछ देर बाद  उड जाते है ।
कृत्रिम कंपाउन्ड सुगधियॉ _ जिस तरह से दो या दो से अधिक रंगों को आपस मे मिलाने पर  एक तीसरा रंग बन जाता है । ठीक  उसी प्रकार दो या दो से अधिक सुगंधो को मिलाकर नई नई कृत्रिम कंपाउन्ड सुगंधे बनाई जाती है । इसीलिए तो कुछ सुगंधे प्रकृती के किसी भी फूल और पेड पौधों की सुगंध जैसी नही होती है ।
अॉवला की सुगंध का कंपाउन्ड किसी कंपाउन्डर ने बनाया होगा । इस कंपाउन्ड की गंध अॉवला जैसी बनी होगी इसलिए इसे अॉवला का नाम दिया गया होगा ।और फिर  इस सुगंध का उपयोग नकली अॉवला तेल बनाने मे होने लगा । इस केश तेल का नाम  अॉवला केश तेल होने के कारण लोगो ने इसे असली अॉवला तेल ही समझा और  इसे पसंद किया एवं इसका उपयोग बालो मे करने लगे ।ऊपर से अॉवला केश तेल के विज्ञापनो ने भी लोगो को भ्रमित किया की यह तेल बालो के लिए बहुत लाभदायक होता है । जवकी इन तेलो मे बालो के लिए पोषक त्तव नाम मात्र के लिए भी नही होते है । और रसायनो से तैयार  इन बनावटी तेलो के उपयोग से बाल भी खराब होते है । कम  आयू मे बाल सफेद होने का कारण यह तेल ही होते है । पर लोग सुगंधो के वसीभूत होकर  इन तेलो के उपयोग से बाज ही नही आते और  अपने बालो के साथ खिलवाड करते है ।  बालो की कीमत तो वही जानते है ' जिनके सिर पर बाल नही है और लोग  उन्हें गंजा कहते है ।
                     { अपनी जुलफो पर जुल्म ना ढाओ लोगो '
                        नकली तेल बालो पर ना लगाओ लोगो }

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...