गुरुवार, 30 मार्च 2017

विडियो बनाने वाली कमीज ।

आपराधिक गतिविधियों को रोकने या कम करने अथवा अपराधियों को पकडवाने का एक नायाव तरीका है ।विडियो बनाने वाली कमीज  इस कमीज सर्ट को पहन कर कभी भी कहीं भी किसी का भी विडियो खिचा जा सकता है ।
यह कमीज हमे खुद ही अपने टेलर से बनवाना होता है ।जिसमे सीने पर दो ढक्कन वाले जेव लगवाए जाते है । यह जेव पॉकेट  आपको अपने मोवाइल फोन सेट के आकार के हिसाव से लगवाने पडते है । जेव मे मोवाइल रखने पर वह पूरी तरह फिट बैठे । और सबसे खास बात दोनो पॉकेट पर छोटे आकर के कॉज नुमा छेद बनवाए जाते है जिन्मे से मोवाइल केमरे का लेंस बाहर के सीन साफ देख सके । बाहर से देखने पर यह छेद साफ नही दिखने चाहिए और दिखे भी तो लोग  इन्हे डिजाइन समझे ।दूसरे पॉकेट पर छेद केवल लोगो को गुमराह करने के लिए लगवाया जाता है । अब  इस कमीज को पहन कर  इसकी जेव मे अपना मोवाइल केमरा चालू करके रखे और  अपराधियों के विडियो बनाए किसी को पता भी नही चलेगा ।
विडियो बनाने का यह तरीका आजमाया हुआ है जो सफल है । यदि समाज मे सी सी टीवी केमरे की तरह ही सभी लोगो की पॉकेट पर भी केमरे लग जाए तो समाज मे आपराधिक गतिविधियो पर लगाम लग सकती है ।
                                   ईश्वर करें एसा ही हो ।

भविष्य मे खेती का रूप ।

आज परंपरागत खेती करना घाटे का सोदा शिद्ध हो रहा है । इसलिए आने वाले समय मे खेती का स्वरूप बदलेगा 'और खेती मे यह बदलाव समय की मॉग है ।
बैज्ञानिक खेती _आगामी समय मे वैज्ञानिक खेती ही लाभदायक शिद्ध होगी ।खेती वाडी के सभी काम वैज्ञानिक तरीको से होगे एवं कृषि वैज्ञानिकों की सलाह से ही खेती का हर काम करना ही कृषक के लिए हितकर होगा ।
रासायन रहित खेती _आज खेती मे रासायनो के दुष्परिणाम सामने आ रहे है ।इसलिए भावी समय मे रसायन मुक्त खेती ही होगी । खेतो मे गोबर की देशी खाद 'और  आयुर्वेद कीटनाशक दवाओं का ही अधिक उपयोग होगा ।
जल प्रबंधन _ आने वाले वर्षों मे बरसा कम होने से भूमी गत जल स्तर घटेगा । इसलिए खेत का पानी खेत की जमीन मे ही रहे इसके लिए खेतो मे मेड बंधान ' सोखता गड्ढे ' तालाव  आदि के इतजाम करने होगे ।
पोली हाउस खेती _ खेती मे आने वाली सभी समश्याओ को कम करने का तरीका है पोली हाउस मे खेती करना । पोली हाऊस मे तापमन नियंत्रण करके कम पानी कम जमीन पर बारह महिने किसी भी मोषम मे कोई भी फसल लगाई जा सकती है ।और फसल  उत्पादन लिया जा सकता है । इन सुविधाओ को देखते हुए पोली हाउस खेती का दायरा वढ रहा है ।डिजिटल खेती _ रिमोट कंट्रोल से चलेगे खेतो मे ट्रेक्टर ' भारत सहित दुनिया के कुछ देशो मे यह तकनीक विकशित हो गई  है । अब कंपनीयॉ एसे ट्रेक्टर बनाने जा रही है जिसे चलाने के लिए चालक की जरूरत नही पडेगी ।इसमे काम के हिसाव से एक बार प्रोग्रामिंग सेट करने के बाद  उसे खेत मे काम करने के लिए छोड दिया जाता है और टेक्टर  खूद ही काम पूरा होने पर  अपने आप खडा हो जाता है ।
ड्रोन कीटनाशक यंत्र _ आने वाले समय मे खेतो मे कीटनाशक दवाओ का छिडकाव खेतो मे ड्रोन करेगे ।यह प्रयोग हुआ है जो सफल रहा है । हालाकी आभी तक भारत मे किसी कपनी ने यह ड्रोन कीटनाशक यंत्र बनाकर बाजार मे नह  उतारा है । पर यह जल्दी बाजार मे आएगा अभी कुछ किसानो ने खुद ही अपने काम के लिए एसे यंत्र बनाए है ।जिनसे दिनो का काम घंटो मे होता है ।और किसान  अपने खेत की मेड पर  बैठकर ड्रोन को रिमोट से खेत की फसल के ऊपर  उडाता रहता है और खेत मे दबा सिचाई होती रहती है । यह तकनीक किसानो को बहुत भा रही है ।भविष्य मे इसके लोकप्रिय होने की बहुत संभावना है ।

सी सी टीवी  केमरे से खेत की निगरानी _ अनेकों किसान  अब खेतो मे सी सी टीवी केमरे  लगवा कर घर बैठे खेत की देखरेख कर रहे है ।  आने वाले समय मे इस तकनीक से खेतो की रखवाली होगी इसमे खेत कर हमेशा एक नोकर  रखने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है ।और नोकर के खरच से कम पैसे मे खेत की निगरानी होती है । खेत मे कही कोई गडवडी दिखने पर तुरंत वाइक से किसान खेत पर पहुज जाता है ।

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...