रविवार, 2 अप्रैल 2017

विच्छू की दवा और इलाज ।

विच्छू _यह जहरीला जीव जव किसी को  काटता है । तो उस  आदमी को असहनीय दर्द होता है । हालाकि विच्छू के काटने से आदमी मरता नही है । केवल दर्द होने से तडफता है । यह दर्द 24 घंटे मे अपने आप खत्म हो जाता है । पर विच्छू के काटने का दर्द होने पर घंटे साल जैसे कटते है ।जिसको कभी भी विच्छू ने नही काटा वह  इस का अंदाजा नही लगा सकता की आखिर कितना दर्द होता है विच्छू के काटने पर ' वस यह समझ ले की किसी को सौ मधुमक्खियॉ  एक साथ काटे और  उसे जितना दर्द होगा उतना ही एक विच्छू के काटने पर होता है ।
विच्छू की दवा _ पान का पत्ता विच्छू की सबसे उत्तम दवाई है । पान मे जहर नाशक शक्ति पाई जाती है ।
विच्छू का इलाज _ विच्छू का जहर  उतारने के लिए सवसे पहले जिस स्थान पर शरीर पर विच्छू ने डंक मारा हो ठीक उसी स्थान पर सुई चुभाकर खून निकाला जाता है ।इसके बाद पान के पत्ते का डंठल काटकर पान का पत्ता मरीज को खिला दिया जाता है और डंठल कूछ देर तक घाव पर लगाया जाता है  उसी स्थान पर ' पान के डंठल का रस खून के संपर्क मे आने से जहर जल्द ही खत्म हो जाता है और मरीज राहत की सांस लेता है । क्योंकि दर्द बहुत कम हो जाता है ।
सावधानी _ इसमे सबसे ध्यान देने वाली बात है की विच्छू के डंक के स्थान से एक बूद खून बाहर निकालना जरूरी है और  इसके बाद पान के डंठल का रस खून के संपर्क मे होना चाहिए ।
नोट _ नोट जहाँ तक सभव हो विच्छू के काटने पर  इसका इलाज डाक्टर से ही करवाए ।  डाक्टर ना होने पर आपात स्थति मे इस देशी उपचार का उपयोग किया जाना उचित है ।

रबर बलून विजनस 500₹ से शुरू ।

गु व्वा रे 🎈💃 रबर बलून से तो सभी परिचित है जिनहे फुग्गा और गुब्बारा भी कहा जाता है । हम सभी ने अपने बचपन मे जरूर गुब्बारे खेले होगे ।गुब...